You invest in Reliance shares but where Mukesh Ambani invest Money ?

You invest in Reliance shares but where Mukesh Ambani invest Money ?

 आप रिलायंस के shares में पैसे इन्वेस्ट करते हो पर क्या आप जानते हो मुकेश अम्बानी पैसे कहा इन्वेस्ट करते है ?



  अंबानी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है।  उनके तहत, रिलायंस इंडस्ट्रीज एक कपड़ा, तेल और ऊर्जा कंपनी से एक विशाल समूह में विकसित हुई, जिसमें अब फैशन, दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल प्लेटफॉर्म और यहां तक ​​​​कि किराना भी शामिल है।  दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उनके द्वारा किए गए इतने सारे विलय और अधिग्रहण के साथ, हाल ही में न्यूयॉर्क में मंदारिन ओरिएंटल होटल, और इससे पहले स्टोक पार्क, उन्होंने भारत में विभिन्न कंपनियों में अपने क्रेडिट के लिए कई अन्य निवेश भी किए हैं।


Where Mukesh Ambani Invest Money ?


 


 मुकेश अंबानी ने देश में स्टार्टअप्स में करीब 7,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।  नीचे कुछ आशाजनक स्टार्टअप दिए गए हैं जिनमें या तो निवेश किया गया है या पूरी तरह से उनके द्वारा अधिग्रहित किया गया है।


 1. एडवरब टेक्नोलॉजीज |  1. Addverb Technologies


 एक तकनीकी कंपनी जो बेहतर ई-कॉमर्स, गोदाम और ऊर्जा उत्पादन के लिए रोबोट का उपयोग करती है, अंबानी ने जनवरी 2022 में कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी के लिए लगभग 984 करोड़ रुपये का निवेश किया है।


 2. डंज़ो  Dunzo




 ऑन-डिमांड डिलीवरी ऐप डंज़ो को रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा जनवरी 2022 में INR 1490 करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ, जो अब कंपनी में 25.8% की हिस्सेदारी है।  Dunzo, अब Amazon और Swiggy Instamart को टक्कर दे रही है।


 3. नेटमेड्स. Netmeds




 रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने अगस्त 2020 में ऑनलाइन फ़ार्मेसी डिलीवरी स्टार्टअप, नेटमेड्स की मूल कंपनी विटालिक में लगभग 620 करोड़ रुपये में बहुसंख्यक इक्विटी हिस्सेदारी हासिल कर ली। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह के पास अब चेन्नई में 60% हिस्सेदारी है।  


 4. रैडिसिस Radisys


 30 जून 2018 को, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 559 करोड़ रुपये में रैडिसिस का अधिग्रहण किया।  रैडिसिस एक यूएस-आधारित ओपन टेलीकॉम प्लेटफॉर्म सॉल्यूशंस प्रदाता है।  यह अब एक स्वतंत्र सहायक कंपनी के रूप में कार्य करती है।


 5. Urban Ladder




 रिलायंस रिटेल ने नवंबर 2020 में लगभग INR182 करोड़ का निवेश करके, सिकोइया कैपिटल इंडिया, कलारी कैपिटल और स्टीडव्यू कैपिटल सहित अपने मौजूदा निवेशकों से बेंगलुरु स्थित अर्बन लैडर में 96% हिस्सेदारी खरीदी।


 6. Grab


 मुंबई स्थित हाइपरलोकल लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप ग्रैब ए ग्रब सर्विसेज को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने फरवरी 2019 में 146 करोड़ रुपये में अधिग्रहित किया था।


  7. सी-स्क्वायर  C - Squate


 अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए, आरआईएल ने बेंगलुरु स्थित सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस फर्म सी-स्क्वायर में 82% बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।  सॉफ्टवेयर कंपनी को पूरी तरह  से 82 करोड़ रुपये में खरीदा गया था।


 8. Embibe  Embibe


 एम्बिब एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसकी स्थापना 2012 में उद्यमी अदिति अवस्थी ने की थी।  रिलायंस ने अप्रैल 2018 में स्टार्टअप में 73% हिस्सेदारी हासिल की। ​​Embibe ने तब RIL से INR 90 करोड़ की फंडिंग जुटाई, जिसके बाद उसने अगली कंपनी का अधिग्रहण किया जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं।


 9. फनटूट Funtoot




 बेंगलुरू स्थित एडटेक स्टार्टअप फनट को एम्बिबे ने दिसंबर 2019 में 74 करोड़ रुपये में 90.5% हिस्सेदारी के बदले में अधिग्रहित किया था।


  10. एस्टेरिया  Aesteria


 रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा अधिग्रहित किया गया एक और बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप, एस्टेरिया एक रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंपनी है, जो ऐसे ड्रोन विकसित करती है जो ज्यादातर भारत में सैन्य, अर्धसैनिक और पुलिस बलों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।  आरआईएल ने 23.12 करोड़ रुपये के 51.78% इक्विटी शेयर का अधिग्रहण किया।


 11. Now Floats




 NowFloats Technologies, एक हैदराबाद स्थित घरेलू SaaS स्टार्ट-अप, को 2019 में Reliance Industries की सहायक कंपनी Reliance Strategic Business Ventures Limited द्वारा अधिग्रहित किया गया था। इक्विटी शेयर में 85 प्रतिशत हिस्सेदारी के बहुमत के साथ INR 141 करोड़ की राशि के लिए।  ब्रांड की पूंजी।


 इनके अलावा, आरआईएल ने एआई-आधारित संवादी मंच हाप्टिक में 746 करोड़ रुपये का भारी निवेश किया है।  साथ ही, फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फाइंड को 295 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ।  और Saavn को लगभग INR 775 करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ।


 साथ ही, RIL ने पिछले 3 वर्षों में Tesseract, EasyGov, SankyaSutra Labs, Milkbasket, और Zivame जैसे स्टार्टअप्स में अघोषित राशि का निवेश किया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने