Mumbai Ahemdabad Train Update - Hear is the date of Start of Bullet train

Mumbai Ahemdabad Train Update - Hear is the date of Start of Bullet train



 मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन:Bullet Train 



 गुजरात के भरूच शहर में नर्मदा नदी पर 1.2 किमी लंबा पुल 508 किमी लंबे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर सबसे लंबा पुल बनने के लिए तैयार है।  बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर पुल के जून 2024 तक पूरा होने की संभावना है, नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने हाल ही में कहा था।  



एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, NHSRCL ने कहा कि गुजरात राज्य में विभिन्न नदियों पर निर्माणाधीन सभी 20 पुल जून 2024 तक पूरे हो जाएंगे। NHSRCL के प्रधान कार्यकारी निदेशक प्रमोद शर्मा ने रिपोर्ट में कहा कि अनुकूलन  किसी भी नदी पर पुल निर्माण की तुलना में नवीनतम तकनीक के निर्माण के समय को लगभग आधा गुना कम कर देगा।  शर्मा ने कहा कि निगम को 2024 तक इसे पूरा करने की उम्मीद है।



  एमएएचएसआर परियोजना के तहत कुल 20 पुलों का निर्माण किया जाएगा क्योंकि बुलेट ट्रेन नर्मदा, साबरमती, कावेरी, माही, पार, पूर्ण अंबिका, दरोथा, कोलक, मिंधोला, दमन गंगा, अनुराग, विश्वामित्री, खरेरा जैसी विभिन्न नदियों को पार करेगी।  , किम, धाधर, तापी, वात्रक, मोहर और मेशवा।  शर्मा ने कहा कि इस परियोजना के लिए सबसे लंबा पुल नर्मदा नदी पर और उसके बाद तापी और माही नदी पर होगा जो लगभग 720 मीटर लंबा होगा।  उन्होंने आगे बताया कि नर्मदा धारा के अंदर कुओं के निर्माण के उद्देश्य से नौवहन की अनुमति देने के लिए 8 मीटर चौड़ाई के दो अस्थायी पहुंच पुलों के बीच 60 मीटर के अंतर के साथ दो भागों में विकसित किया जा रहा है.



  प्रधान कार्यकारी निदेशक के अनुसार नर्मदा का ज्वारीय प्रभाव है और इससे नदी पर हो रहे निर्माण कार्य प्रभावित हो सकते थे।  इसलिए मानसून के दौरान बढ़ते जल स्तर के प्रभाव को दूर करने के लिए एक निश्चित ऊंचाई पर एक अस्थायी पहुंच पुल का निर्माण किया गया है।  उन्होंने कहा कि अब पूरे साल चौबीसों घंटे काम किया जा सकता है।  कुछ दिन पहले, NHSRCL के प्रबंध निदेशक, एससी अग्निहोत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के गुजरात सेक्शन पर ट्रायल रन 2026 में शुरू होगा और जनता के लिए ट्रेन सेवाओं को 2027 तक शुरू किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने