2022 के 5 ऑनलाइन बिज़्नेस (business Profitable idea) आयडीया,शुरू करने के लिए चाहिए 25000 रूपये

2022 के 5 ऑनलाइन बिज़्नेस (business Profitable idea) आयडीया,शुरू करने के लिए चाहिए 25000 रूपये

2022 के 5 ऑनलाइन बिज़्नेस (Unique business Profitable idea) आयडीया,शुरू करने के लिए चाहिए 25000 रूपये

2022 online business ideas


व्यवसाय शुरू करना एक मुश्किल काम हो सकता है, खासकर जब धन सीमित हो।  उदाहरण के लिए, इन्वेंटरी प्रबंधन, लॉजिस्टिक्स और मार्केटिंग, एक शुरुआत करने वाले के आत्मविश्वास को चकनाचूर कर सकते हैं।  यह एक लंबा और कठिन रास्ता है, लेकिन जब योजनाएं सही होती हैं, तो founder , stake holder  अपनी आजीविका के लिए इस पर निर्भर लोगों को इसका लाभ मिलता है।

आज मामूली निवेश के साथ ऑनलाइन कारोबार शुरू करना मुश्किल नहीं है।  हमने 5 लाभदायक इंटरनेट बिजनेस आइडिया की एक सूची तैयार की है जिसे 25,000 रुपये से कम से शुरू किया जा सकता है।

List of Business ideas to Make Money online


पापड़ व्यापार (Papad Business)

 प्रारंभिक निवेश कम होने के कारण पापड़ का व्यवसाय लाभदायक हो सकता है।  आरंभ करने के लिए, कोई व्यक्ति घर पर पापड़ का उत्पादन शुरू कर सकता है या अमृतसर, गुरुवयूर और बीकानेर में पापड़ निर्माताओं के साथ काम कर सकता है।  पापड़ कई प्रकार के स्वादों में उपलब्ध हैं, जिनमें चावल पापड़, उड़द दाल पापड़, मूंग दाल पापड़, आलू पापड़ और फूल पापड़ शामिल हैं।  SKU को क्षेत्रीय मांग के आधार पर चुना जा सकता है।

 लुधियाना के एक उद्यमी एस. अमनप्रीत थिंड ने 1937 में 100 रुपये के साथ अमृतसरी पापड़ कंपनी की स्थापना की। यदि आप एक व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं, तो 25,000 रुपये का एक छोटा सा निवेश आपको सोशल मीडिया के माध्यम से पापड़ की सोर्सिंग और उन्हें ऑनलाइन बेचने के लिए प्रेरित करेगा।  ई-कॉमर्स।


मसाला व्यवसाय (Spice Business)

 भारत में मसालों का एक बड़ा व्यवसाय है, जिसकी मांग देश भर से आ रही है।  हम घर पर तैयार किए गए ताजे मसालों का इस्तेमाल करते थे और अब भी करते हैं।  गरम मसाला, जीरा मसाला, परांठा मसाला, और अन्य सहित कई मसाले घर पर निर्मित होते हैं और उच्च मांग में हैं।

 उर्मिला और आरती सामंत, मुंबई की एक माँ-बेटी के संयोजन ने मसाला टोकरी की स्थापना की, जो एक मसाला ब्रांड है जिसे उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों के समूह को बेचकर शुरू किया था।  दोनों को अब दो साल से कुछ अधिक समय में 1 करोड़ रुपये के कारोबार तक पहुंचने की उम्मीद है।  व्यवसाय लाभदायक है और बुनियादी सामग्रियों के लिए बस थोड़े से परिव्यय की आवश्यकता है।

बिस्किट व्यवसाय (Biscuits Business)

 जैसा कि हम जानते हैं कि बिस्कुट की हमेशा मांग रहती है।  महामारी के दौरान भी, जब अन्य व्यवसाय घाटे में थे, पारले जी बिस्कुट इतने बिक गए कि पिछले 82 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया।  ऐसे में बेकरी उत्पाद बनाने वाली इकाई स्थापित करना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।


 ऐसे बिस्कुट, केक, चिप्स या ब्रेड बनाने के लिए एक निर्माण इकाई शुरू करने के लिए एक संयंत्र, कम क्षमता वाली मशीनरी और कच्चे माल की स्थापना में निवेश करना होगा।

 चूंकि बिस्किट व्यवसाय हमेशा मांग में रहते हैं और बहुत लाभदायक होते हैं।  तो, आप भी इस व्यवसाय को सरकारी सहायता से शुरू कर सकते हैं।

डिस्पोजेबल कटलरी (Disposable Cutlery)

 डिस्पोजेबल कटलरी, प्लास्टिक से लेकर सुपारी से लेकर बांस के चम्मच, कटोरे और प्लेट तक, भारत में विशेष रूप से क्विक सर्विस रेस्तरां (क्यूएसआर), खुदरा और ग्राहकों के बीच विभिन्न अवसरों पर अत्यधिक मांग में है।

 यह देखते हुए कि उत्पाद स्थानीय थोक विक्रेताओं या निर्माताओं से खरीदे जाते हैं, डिस्पोजेबल कटलरी व्यवसाय कम निवेश, उच्च लाभ वाला उद्यम है।

 जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश में प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ गई है ऐसे में सरकार ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है.  इस वजह से ज्यादातर लोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करते हैं।  इसे देखते हुए बाजार में डिस्पोजेबल कप या गिलास की मांग बढ़ने लगी है।  ऐसे में डिस्पोजेबल ग्लास बनाने का बिजनेस शुरू करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

होम बेकरी व्यवसाय (Home Bakery Business)

 एक बुनियादी घरेलू बेकरी व्यवसाय स्थापित करने के लिए बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसके लिए ओवन और बेकिंग सामान खरीदने के लिए बेक करने की तीव्र इच्छा और थोड़े से पैसे की आवश्यकता होती है।

 मैंगलोर के बेकर्स ट्रीट के संस्थापक मरियम मोहुइदीन ने भक्ति से निर्मित एक छोटे से बेकरी सेट के साथ शुरुआत की।  बेकिंग एक शिल्प है, वह कहती है, और इस क्षेत्र में एक व्यवसाय शुरू करने के लिए "बॉक्स से परे सोचने" की आवश्यकता होती है।

 एक होम बेकरी 15,000 रुपये से कम और 25,000 रुपये तक में शुरू की जा सकती है।




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने