India Made record - Added 1110 Electric Engine in indian Railway- प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को गुजरात के दाहोद में 20,000 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रिक लोको यूनिट की आधारशिला रखेंगे

India Made record - Added 1110 Electric Engine in indian Railway- प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को गुजरात के दाहोद में 20,000 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रिक लोको यूनिट की आधारशिला रखेंगे

 प्रस्तावित उत्पादन इकाई से अगले कुछ वर्षों में 1,200 इलेक्ट्रिक इंजनों के निर्माण की उम्मीद है।



 'मेक फॉर वर्ल्ड' के साथ 'मेक-इन-इंडिया' 
Make in India 

पहल में एक नया अध्याय खोलने के उद्देश्य से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उत्पादन इकाई में 9,000 एचपी इलेक्ट्रिक इंजनों के निर्माण के लिए 20,000 करोड़ रुपये की मेगा परियोजना की आधारशिला रखेंगे।  

20 अप्रैल को गुजरात के दाहोद में।


 मुंबई-दिल्ली मुख्य रेल मार्ग पर लगभग 68 एकड़ भूमि पर स्थित, भाप इंजनों के आवधिक ओवरहाल के लिए 1926 में स्थापित दाहोद कार्यशाला को ढांचागत सुधारों के साथ इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव निर्माण इकाई में अपग्रेड किया जाएगा।


 भारतीय रेलवे के अनुसार, महत्वाकांक्षी परियोजना से 10,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की उम्मीद है।


 बहु-करोड़ की परियोजना में भाग लेने के लिए प्रमुख रोलिंग स्टॉक खिलाड़ियों को आमंत्रित करने के लिए बोली प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू होने वाली है।


  प्रस्तावित उत्पादन इकाई से अगले कुछ वर्षों में 9,000 हॉर्स पावर (एचपी) के साथ 1,200 इलेक्ट्रिक इंजन और प्रत्येक लोको का निर्माण करने की उम्मीद है।


 रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दाहोद इकाई रेलवे के लिए ब्रॉड गेज इलेक्ट्रिक इंजन और निर्यात बाजार के लिए मानक गेज इलेक्ट्रिक इंजन का निर्माण करेगी।


 हरित ऊर्जा के उपयोग से लोको का उत्पादन किया जाएगा, जो रेलवे के नेट जीरो मिशन के साथ तालमेल रखते हुए पर्यावरण के अनुकूल कदम है।


 उच्च हॉर्स पावर के इंजनों से ट्रेनों की ढुलाई क्षमता और गति में सुधार होगा, जिसके परिणामस्वरूप संतृप्त पटरियों पर भीड़भाड़ कम होगी और रसद लागत कम होगी।


 यह परियोजना प्रौद्योगिकी भागीदारों के पर्यवेक्षण के साथ मौजूदा जनशक्ति के तकनीकी कौशल को उन्नत करने में मदद करेगी।


2021-22 के दौरान, रेलवे ने 1,110 इलेक्ट्रिक इंजनों को शामिल करने का रिकॉर्ड बनाया।


 पिछले आठ वर्षों में विद्युत इंजनों को उल्लेखनीय रूप से 573 प्रति वर्ष तक बढ़ाया गया है।  2021-22 के दौरान, रेलवे ने 1,110 इलेक्ट्रिक इंजनों को शामिल करने का रिकॉर्ड बनाया।


  प्रधानमंत्री करीब 550 करोड़ रुपये की राज्य सरकार की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिनमें करीब 300 करोड़ रुपये की जलापूर्ति से जुड़ी परियोजनाएं, दाहोद स्मार्ट सिटी की करीब 175 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और दुधिमती नदी परियोजना से जुड़े काम शामिल हैं.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने